प्रधानमंत्री आवास योजना: अब समय से पहले प्राप्त होंगे घर, सरकार ने बड़ा बदलाव किया PMAY News

केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले ही “प्रधानमंत्री आवास योजना” की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य देश की हर गरीब परिवार को एक घर देना था। “प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत सरकार ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के गरीब परिवारों को मुफ्त में पक्के मकान उपलब्ध करा रही है।

“प्रधानमंत्री आवास योजना” को सफल बनाने के लिए सरकार ने साल 2022 तक का लक्ष्य निर्धारित किया है। “प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत लाभ के रूप में अब तक देश के करोड़ों गरीब परिवारों को घर उपलब्ध हो चुका है। सरकार ने इस योजना में कुछ बड़े बदलाव किए हैं जिससे कि जल्दी से जल्दी इस योजना का लाभ गरीब परिवारों तक पहुंचाया जा सके।

“प्रधानमंत्री आवास योजना” का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को Follow करना पड़ता है। इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद, इस योजना की पात्रता को पूर्ण करने वाले सभी आवेदकों को घर बनाने के लिए सहायता राशि सब्सिडी के रूप में उपलब्ध कराई जाती है। घर बनाने के लिए जो सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है, वह लाभार्थियों को किश्त के रूप में दी जाती है और इसी कारण से लोगों को घर बनाने में कम से कम 314 दिन लगते हैं। इस समस्या को सामने रखते हुए, सरकार ने इस योजना में कुछ संशोधन करने का फैसला लिया है।प्रधानमंत्री आवास योजना: घर बनाने के लिए कितना मिलेगा पैसा

“प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत गरीब परिवारों को दिया जा रहा है घर:-

“प्रधानमंत्री आवास योजना” की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में की थी। “इंदिरा आवास योजना” के स्थान पर “प्रधानमंत्री आवास योजना” की शुरुआत की गई थी। “प्रधानमंत्री आवास योजना” देश के दो क्षेत्रों में काम कर रही है एक शहरी क्षेत्रों में तथा दूसरा ग्रामीण क्षेत्रों में। “प्रधानमंत्री आवास योजना” का मुख्य उद्देश्य देश के हर गरीब परिवार को पक्के मकान उपलब्ध कराना है।

PMAY Hindi News

“प्रधानमंत्री आवास योजना” के अंतर्गत उन लोगों को शामिल किया गया है जो कच्चे मकानों में रहने के लिए मजबूर हैं, जिनके पास पक्के मकान नहीं है तथा जो झोपड़ी में अपना जीवन गुजार रहे हैं, इन सभी गरीब परिवारों को “प्रधानमंत्री आवास योजना” में सम्मिलित करके, इन सभी को पक्के मकान उपलब्ध कराए जा रहे हैं। “प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत जो भी गरीब परिवार पहली बार घर खरीद रहे हैं उन्हें होम लोन पर ब्याज सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

परीक्षा होगी या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने UGC से University Exams की Guidelines को लेकर जबाब माँगा

इस योजना के तहत उन गरीब परिवारों को होम लोन के ब्याज दर पर 2.67 लाख रूपये का लाभ उपलब्ध कराया जा सकता है जिनकी आय कमजोर है अर्थात जिनकी आय कम है।

“प्रधानमंत्री आवास योजना” में किए गए बड़े बदलाव:-

केंद्र सरकार ने “प्रधानमंत्री आवास योजना” के नियमों में कुछ संशोधन किया है। इस योजना के लाभार्थियों को किश्तों के आधार पर सहायता राशि मिलती है तथा उसी के अनुसार घर का निर्माण किया जाता है इसी कारण से घर बनाने में 314 दिन लगते थे। इस समस्या को देखते हुए सरकार ने इसकी अवधि कम कर दी है।

केंद्र सरकार के अनुसार इस योजना के लाभार्थियों के घर का निर्माण कार्य 114 दिन के अंदर पूर्ण किया जाना होगा। केंद्र सरकार के द्वारा किए गए संशोधन से अब इस योजना के लाभार्थियों को जल्दी से जल्दी घर प्राप्त होगा। यदि अब कोई भी व्यक्ति “प्रधानमंत्री आवास योजना” का लाभ उठाने के लिए आवेदन करता है तो 114 दिन के भीतर ही उसे सारे किश्तों के पैसे भेज दिए जाएंगे।

इस योजना की समय अवधि को घटाने का उद्देश्य है कि वर्ष 2022 तक सभी गरीब परिवारों को जल्दी से जल्दी पक्के मकान मुहैया करा दिए जाएं। “प्रधानमंत्री आवास योजना” में कम से कम 2.95 करोड़ लोगों के पक्के मकान बनाने का लक्ष्य था जिसमें से अभी तक 1 करोड़ 1 लाख लोगों के पक्के घरों का निर्माण हो चुका है।

“प्रधानमंत्री आवास योजना” में प्राप्त होने वाले लाभ:-

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को निम्न प्रकार के लाभ मिलते हैं –

  • “प्रधानमंत्री आवास योजना” के तहत लाभार्थी उम्मीदवार घर की महिलाएं हैं उन्हें पहली प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत जो पैसे लाभार्थियों को दिए जाएंगे, वह 30 वर्ग मीटर तक के कालीन क्षेत्र में पक्का घर बनाने के लिए दिए जा रहे हैं।
  • ऐसे लाभार्थी जो कि निम्न तथा मध्यम वर्ग से belong करते हैं उन्हें अपना घर बनाने के लिए सस्ती ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है।
  • जिन लोगों के पास अपना घर है उन लोगों को सरकार 2.5 लाख रुपए सब्सिडी के रूप में दे रही है।
  • यदि कोई लाभार्थी इस योजना के तहत घर खरीदना चाहता है तो सरकार उसे क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के तहत 2.67लाख रुपए तक की राहत देगी।

“प्रधानमंत्री आवास योजना” के लिए Important Paper :-

यदि आपको भी “प्रधानमंत्री आवास योजना” का लाभ उठाना है तो आपके पास निम्न Paper होने आवश्यक हैं –

  • पहचान पत्र- आधार कार्ड अथवा अन्य पहचान पत्र
  • निवास का प्रमाण- आधार कार्ड अथवा बिजली का बिल अथवा निवास प्रमाण पत्र
  • आय का प्रमाण- बैंक की पासबुक अथवा सैलेरी स्लिप
  • जमीन के कागज- रजिस्ट्री अथवा खसरा की नकल अथवा Acknowledgement (पावती)।

किस प्रकार करना होगा “प्रधानमंत्री आवास योजना” के लिए आवेदन:-

“प्रधानमंत्री आवास योजना” का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार से है –

  • सबसे पहले “प्रधानमंत्री आवास योजना” की Official Website पर जाएं।
  • अब आपके सामने Home Page खुल कर आएगा।
  • Home Page पर आपको Application Form ब्लॉक के तहत अपना प्रासंगिक विकल्प का चुनाव करना होगा।
  • अब अपना आधार नंबर डालना होगा।
  • आपको एक आवेदन पत्र पर एक बार फिर से निर्देशित किया जाएगा।
  • अब आपको अपनी पूरी जानकारी ठीक प्रकार से भरकर Submit Button पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपना आवेदन पत्र डाउनलोड करके उसे आगे की कार्यवाही के लिए सुरक्षित रखना होगा।

इस प्रकार से आप “प्रधानमंत्री आवास योजना” के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं। आवेदन स्वीकार होने के 114 दिन के भीतर अंदर ही आपको सभी किश्तों के पैसे भेज दिए जाएंगे।

“प्रधानमंत्री आवास योजना” Helpline Number :-

यदि आपको “प्रधानमंत्री आवास योजना” से संबंधित कोई जानकारी, सुझाव अथवा शिकायत हो तो निम्न Helpline Number पर संपर्क कर सकते हैं –

  • प्रधानमंत्री आवास योजना Helpline Number- 1800 11 6446
  • सार्वजनिक के वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) Helpline Number- 1800 11 8111

Leave a Comment